Home hindi मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने कार्डिएक और ब्रेन स्ट्रोक के लिए आवश्यक आपातकालीन सेवाओं के बारे में जागरूक किया

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने कार्डिएक और ब्रेन स्ट्रोक के लिए आवश्यक आपातकालीन सेवाओं के बारे में जागरूक किया

0

देहरादून। उत्तर भारत का अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून, जो सामुदायिक कल्याण के लिए समर्पित एक स्वास्थ्य सेवा संस्थान है, जो हृदय और मस्तिष्क स्ट्रोक की घटनाओं को रोकने के लिए महत्वपूर्ण आपातकालीन सेवाओं के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए एक सक्रिय पहल कर रहा है। इन मौजूदा सेवाओं के महत्व पर जोर देकर, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून लोगो का जीवन बचाने में उनके महत्व के बारे में जागरूक कर रहा है।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून में कार्डियक और ब्रेन स्ट्रोक के लिए उन्नत आपातकालीन सेवाएं पहले से ही स्थापित हैं अब जनता को आपात स्थिति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में शिक्षित करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। जिसका लक्ष्य व्यक्तियों को ज्ञान के साथ सशक्त बनाना है जिससे गंभीर परिस्थितियों के दौरान उचित निर्णय लेने में मदद मिल सके।
डॉ. रीना सिंह, कंसल्टेंट, इमरजेंसी एवं ट्रॉमा, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून ने जोर देकर कहा, “हमारा उद्देश्य समाज को उनके लिए उपलब्ध आपातकालीन सेवाओं के बारे में जागरूक करना है और कार्डियक और ब्रेन स्ट्रोक आपात स्थिति के संकेतों को पहचानना और इसके महत्व को समझना है। त्वरित कार्रवाई जो रोगी के परिणामों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। समय पर देखभाल का अभाव स्ट्रोक की आपात स्थिति में खराब परिणामों के महत्वपूर्ण पूर्वानुमानों में से एक है। मायोकार्डियल रोधगलन/इस्केमिक स्ट्रोक के लिए थ्रोम्बोलिसिस जैसी सबसे फायदेमंद उपचार प्रदान करने में देरी या विफलता होती है, जिससे रोग के परिणाम की स्थिति खराब हो जाती है।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का आपातकालीन विभाग चौबीसों घंटे जीवनरक्षक प्रक्रियाओं सहित हृदय और न्यूरो संबंधी आपात स्थितियों के लिए प्रबंधन में माहिर है। रैपिड रिस्पांस टीम, हार्ट कमांड एवं स्ट्रोक कमांड सेंटर सीटी, एमआरआई, न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोसर्जन, 24*7 एम्बुलेंस सुविधा से सुसज्जित, हमारा ईआर व्यापक देखभाल सुनिश्चित करता है। मायोकार्डियल इन्फार्शन के मामलों में, ईआर 24/7 संचालित होता है और एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी और आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कैथ लैब सेवाएं प्रदान करता है। न्यूरोसर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता वाले मामलों के लिए, आपातकालीन विभाग न्यूरोसर्जन विभाग के साथ समन्वय करता है और चौबीसों घंटे कैथ लैब की पेशकश करता है। मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टॉमी की सुविधाएं विशेष रूप से मैक्स अस्पताल में उपलब्ध हैं।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के यूनिट हेड और सीनियर वीपी ऑपरेशंस डॉ. संदीप तंवर ने कहा, “हम आपातकालीन सेवाओं को प्रभावी ढंग ढंग से संभालने में और समुदाय को सशक्त बनाने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं। ‘ईच 1 सेव 1 पहल के तहत, हम लगातार अपने कर्मचारियों को शिक्षित करते हैं और साथ ही बीएलएस और सीपीआर प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने के लिए उत्तराखंड के सामुदायिक संगठनों के साथ सहयोग कर रहे है। ये पहल व्यक्तियों को जीवन रक्षक कौशल से लैस करने और तैयारियों की संस्कृति को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण 12 स्ट्रोक की अप्रत्याशित प्रकृति को जानते हुए, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून विभिन्न स्थानों पर रोगियों और उनके परिवारों के लिए शैक्षिक और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करके सक्रिय रूप से चुनौती का समाधान कर रहा है।

इन पहलों का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना, व्यक्तियों को तत्काल और उचित आपातकालीन कदम उठाने और स्ट्रोक के संकेतों को पहचानने के लिए शिक्षित करना है। सूचनात्मक सत्र आयोजित करना इस प्रयास का एक प्रमुख घटक है, जहां नागरिक हृदय और तंत्रिका संबंधी आपात स्थितियों के संकेतों और लक्षणों की पहचान करना सीखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here