Home hindi लोकसभा निर्वाचन-सुरक्षा को लेकर बार्डर मीटिंग में दिए कड़े निर्देश

लोकसभा निर्वाचन-सुरक्षा को लेकर बार्डर मीटिंग में दिए कड़े निर्देश

0
लोकसभा निर्वाचन-सुरक्षा को लेकर बार्डर मीटिंग में दिए कड़े निर्देश




लोकसभा निर्वाचन-सुरक्षा को लेकर बार्डर मीटिंग में दिए कड़े निर्देश

देहरादून।  लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण रूप से सम्पन्न कराने के दृष्टिगत उत्तराखण्ड राज्य के सीमावर्ती राज्यों के पुलिस अधिकारियों के साथ बार्डर मीटिंग आयोजित की गयी । सरदार पटेल भवन सभागार में आयोजित बैठक में पुलिस महानिरीक्षक करन सिंह नगन्याल ने कहा कि सीमावर्ती राज्यों/जनपदों के बॉर्डर चेक पोस्टव आवागमन के मार्गों में निरन्तर सघन चेकिंग/पेट्रोलिंग की जाय।
बैठक में यह निर्देश जारी किए गए
साथ ही सीमावर्ती राज्यों के साथ समय-समय पर सामंजस्य स्थापित करते हुए अन्तर्राज्यीय सीमा में अनावश्यक रुप से प्रवेश करने वाले वाहनों/व्यक्तियों को रोकने हेतु संयुक्त रूप से चैकिंग अभियान चलाने जाने हेतु दिशा-निर्देश दिये गये।
▪️ गढ़वाल रेंज से सटे सीमावर्ती जनपद मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, सिरमौर, व शिमला को अपराधियों (मफरूरों,वारन्टियों, वांछित,पुरूस्कार घोषित इत्यादि) की सूची का आदान प्रदान किया गया तथा उनकी गिरफ्तारी हेतु सहयोग की अपेक्षा करते हुए रेंज के सीमावर्ती जनपदों को टीम गठित कर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये गये।
▪️ चुनाव के दौरान अराजक तत्वों द्वारा चुनाव को प्रभावित करने की सम्भावना के दृष्टिगत अवैध शराब/मादक पदार्थों की तस्करी व अवैध अस्लाहों की तस्करी पर प्रभावी रुप से अंकुश लगाने व सीमावर्ती क्षेत्र में सक्रिय ऐसे व्यक्ति जो निर्वाचन में व्यवधान उत्तपन्न कर सकते हैं को चिन्हित कर उनके विरूद्ध संयुक्त रुप से प्रभावी कार्यवाही करने सम्बन्धी दिशा-निर्देश निर्गत किये गये ।
▪️ गढ़वाल रेंज के राज्यों पर स्थित बॉर्डर चैक पोस्टों/बैरियर पर निगरानी हेतु CCTV स्थापित करने हेतु जनपद देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी व उत्तरकाशी को निर्देशित किया गया।
▪️आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निर्बाध रुप से सम्पन्न कराने हेतु सीमावर्ती राज्यों से सटे गांवों, आवागामन के मार्गों, तस्करी के सम्भावित छद्म मार्गों व अवांछनीय तत्वों की सूची भी बॉर्डर मीटिंग में उपस्थित सीमावर्ती राज्यों के पुलिस अधिकारियों से साझा कर समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here